Best Happy Birthday Wishes Quotes For Everyone In Your Life

जन्मदिन की शुभकामनाएं

 

Happy Birthday Quotes

वैसे तो जन्मदिन{Best Happy Birthday Wishes Quotes for Everyone In Your Life} मनाने की परम्परा सदियों से चली रही है। जैसा की हम जानते ही है की हमारे पुराने समय में राजामहाराजा बहुत ही हर्षोउल्लास से इस दिन को मनाते थे। पर आज सभी व्यक्ति अपने अपने तरिके से इस दिन की खुशियों को मनाता है परम्परा वही है बस मनाने का तरीका बदल गया है। जिसमे पाश्चात्य सभ्यता का असर अधिक देखने को मिलता है।जन्मदिन हमारे जीवन का वो दिन होता है जिसको मनाना जैसे हमारा जन्मसिद्ध अधिकार के समान है और हम इसका इन्तजार कई दिनों और महीनो के अनुसार करते है। इन्तजार करे भी तो क्यों नहीं क्युकी आखिर वो दिन होता ही है हमारे लिए जिसमे जन्मदिन वाले व्यक्ति का अत्यधिक महत्व होता है। छोटे हो तो बहुत लाड प्यार दिया जाता है ,रोज भले ही हमे डांट दिया जाता हो पर इस दिन कोई नहीं डांटता बस प्यार ही प्यार मिलता है। और सभी बड़ो का स्नेह  और आशीर्वाद मिलता है। और अगर हम बड़े है तो कॉलेज में ,किसी अच्छी जगह जो बहुत ही लुभावनी हो ,और तो और अपने ऑफिस में ही कई लोग अपना जन्मदिन मना लेते है। आखिर खुशियों को मनाने के लिए जगह जरूरी नहीं है उसको सबके साथ बांटने का महत्व अधिक है। जन्मदिन को मनाना प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक मीठी यादो को सहज कर रखने वाला दिन बन जाता है। 

 

जन्मदिन को मनाने का इतिहास

********************************

ऐसे देखा जाए तो जन्मदिन को काफी समय से मनाते हुए रहे है। लेकिन हमारे स्वयं के नहीं अपितु हमारे देवी देवताओ के जैस{Best Happy Birthday Wishes Quotes for Everyone In Your Life} कृष्ण जन्माष्टमी ,राम नवमी ,क्युकी इस दिन इन भगवानो का जन्म हुआ था। इस तरह हम कई देवी देवताओ का जन्मदिन मनाते है। इस प्रकार आप समझ सकते हो की जन्मदिन हजारो वर्षो से ही मनाया जा रहा है। क्युकी हमारे इन भगवानो का जन्म बहुत वर्ष पहले हुआ था।

 

बहुत समय पहले जन्मदिन मनाने की कोई परम्परा नहीं थी। और होंगी भी क्यों क्युकी उस समय कैलेंडर आदि नहीं हुआ करते थे। तो तिथि आदि की जानकारी व्यक्ति को कहा से होगी ,जैसे - जैसे मानव सभ्यता में वृद्धि हुई और व्यक्ति सभ्यता को जानने समंझने लगा तो उसने सबसे पहले ऋतुओ के आने - जाने वाले क्रम को सर्वप्रथम समझा और चाँद तथा सूर्य की गतिविधियों से कैलेंडर की तिथियों को समझने का आरम्भ किया तब से प्रारम्भ हुआ तिथियों का ज्ञान की शुरुआत।

 

Happy Birthday Quotes

प्रत्येक धर्म को मानने वाले लोग अपने -अपने तरिके से जन्मदिन की शुरुआत को मानते है। जैसे हिन्दू धर्म को मानने वाले लोग इसे देवी- देवताओ के जन्मदिवस से जन्मदिन की शुरुआत मानते है वही यहूदी धर्म को मानने वाले लोग 3000 ईसा पूर्व जन्मदिन की शुरुआत

मानते है ,जो की बाइबल के प्रारम्भ से मानते है। उनके अनुसार मिस्र में सबसे पहले जन्मदिन मनाया गया था। लेकिन आज के जन्मदिवस{Best Happy Birthday Wishes Quotes for Everyone In Your Life} से बहुत ही पृथक था। वही अन्य धर्म के लोग अपने अनुसार इस दिन को महत्व देते है। उस समय की संस्कृति में जैसे - जैसे बदलाव हुए वह अपने -अपने देवताओ के सामने दिया ,या मोमबत्ती आदि जलाकर उजाला करते थे। और अपने देवता के सामने केक जैसा कुछ बनाते थे। और उन्हें चढ़ाते थे। इस प्रकार इस पद्धति को बढ़ावा मिला जो कि आज सभी लोग जानते है और मनाते है।

 

कुछ समय पश्चात सबसे पहले जन्मदिन की शुरुआत जर्मनी से हुई। जर्मनी में जन्मदिवस को मनाने की सोच कुछ अलग थी ,वो लोग बुरी आत्माओ से अपने बच्चो को बचने का जरिया मानते थे। इसलिए वो एक साथ एक जगह एकत्रित होते थे। और तेज आवाज में शोर करते थे। इस प्रकार ये प्रथा आगे बढ़ती गयी और कई देशों में पहुंच गयी। यूनान में इसे केक काटकर मनाया जाता था। उस समय केवल अमीर लोग ही इसे मनाते थे। और केक काटते थे।

यूनान से ही केक की शुरुआत हुई ,उस समय केक चपटे अकार का होता था। और इसे बनाने के लिए केवल आटे और चीनी का प्रयोग किया जाता था। क्रीम आदि तो होती नहीं थी। परन्तु क्रीम का प्रयोग की शुरुआत 14 वी शताब्दी में हुई।

 

जन्मदिन{Best Happy Birthday Wishes Quotes for Everyone In Your Life} सांग की धुन का आविष्कार सबसे पहले गुड मॉर्निग टू ऑल शीर्षक से तैयार हुआ था। लेकिन बाद में पहले छंद की दूसरी पंक्ति को जो थी ' हैप्पी बर्थडे टू यू , को इस गीत का शीर्षक बनाया। इस गीत को 1893 में पेटी स्मिथ हिल ने लिखा था। संगीत मिल्ड्रेड जे हिल ने लिखा था। इन दोनों ने यह गीत को अपने सांग स्टरीज फॉर किंडर गार्डन के एक भाग के लिए तैयार किया था। 1935 तक यह गीत पुराने शीर्षक से ही बजता रहा फिर इस धुन आविष्कार दो बहनो ने किया इस धुन को गिनीज बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में भी जगह मिली। गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड के अनुसार आज यह गाना हर साल 100 में से 98 लोगो के बर्थडे पारी में बजता है। और इस सांग के बिना तो जैसे बर्थडे अधूरा ही है।

 

जन्मदिन पार्टी में बिना मोमबत्ती के जन्मदिन कैसे हो सकता है अक्सर हम लोग केक काटने से पहले मोमबत्तियों को बुझाते है वो भी एक बार में ही फूंक मारते है ऐसा माना  जाता है की मोमबत्ती को बुझाने पर जो धुँआ उसमे से उठता है वो सीधे भगवान को समर्पित होता है। और इसलिए ही मोमबती को बुझाने से पहले जन्मदिन{Best Happy Birthday Wishes Quotes for Everyone In Your Life} जिसका होता है। वो अपने लिए विश मांगता है। और वैसे भी मोमबत्ती उजाला का प्रतीक है। जो सब जगह उजाला और मन में एक सकारात्मक ऊर्जा को उत्पन करती है। इसलिए जन्मदिन पर मोमबत्ती जलाने की परम्परा है।

 

Happy Birthday Quotes

 तिथि अनुसार जन्मदिवस

****************************

हिन्दू धर्म और महान पुरुषो के अनुसार जन्म दिन मनाने की पद्धति कुछ इस प्रकार है की जिससे हमारे मन में प्रसन्नता और ख़ुशी प्राप्त होती है। महान पुरुषो अनुसार जन्मदिन अर्थात जिव की आध्यात्मिक उन्नति का मूलयांकन का दिन। जिसे तिथि अनुसार ही मनाना चहिये अंग्रेजी तारीखे हर 24{Best Happy Birthday Wishes Quotes for Everyone In Your Life} घंटे में बदलती है। जबकि हिन्दू पंचाग अनुसार एक तिथि उन्नीस घंटे से लेकर चौबीस घंटे तक की होती है। इसका मतलब यह हुआ की कोई भी तिथि 19 घंटे की ही होंगी। तो कोई तिथि 24 घंटे की भी हो सकती है। अब यदि कोई तिथि 19 घंटे की होंगी तो इसका मतलब की मध्यांतर में ही या मध्य रात्रि में तिथि बदल जाएगी। अपने दिन में भी कभी चाँद को देखा होगा ये सब ग्रह ,नक्षत्र ,सूर्य ,चंद्र  आदि को ध्यान में रखकर निर्मित किया जाता है इसलिए हिन्दू धर्म में तिथि अनुसार जन्मदिवस को महत्व दिया जाता है। इस दिन प्रातःकाल उठकर ईश्वर का ध्यान करे स्नान आदि से निवृत हो कर अपने माता - पिता ,गुरु और बड़ो का आशीर्वाद लिया जाता है। क्युकी आशीर्वाद ही है {Best Happy Birthday Wishes Quotes for Everyone In Your Life}जो व्यक्ति को बड़ी से बड़ी विपदा से निपटने में सहयता प्रदान करती है। इस दिन ईश्वर का ध्यान करे उन्हें फल,और मिठाई आदि चढ़ाये ,वस्त्र और दक्षिणा प्रदान करे। भगवान के सामने उस दिन दीपक अवश्य जलाये ताकि वो हमारे जीवन में खुशहाली लाये घर में ही कुछ मिष्टान आदि बनाये ,पेड़ पौधे को किसी धार्मिक स्थल पर लगाए मिष्ठान या प्रसाद सभी में बांटे।

 

जन्मदिवस पर मतभेद

***********************

हमारे हिन्दू धर्म के अनुसार जन्मदिवस वाला दिन वो होता है जिस दिन हम इस धरती पर आये। और इसी उदेश्य को महत्व देते हुए हमे उस ईश्वर का धन्यवाद देना चाहिए। हमारे कई महान पुरुष पश्चिमी सभ्यता को जन्मदिवस के रूप में अपनाने को गलत मानते है। उनके अनुसार हमारे हिन्दू धर्म में उजाले को महत्व दिया जाता है जबकि अंग्रेजी सभ्यता अनुसार मोमबत्ती को बुझा दिया जाता है। यानी स्वयं व्यक्ति अपने जीवन में अंधकार फैलता है।जन्मदिवस वाले दिन घर में ही अच्छा सा मिष्ठान बना कर बड़ो का आशीर्वाद लेकर दान पुण्य करके जन्मदिन मनाया जाना चाहिए।

 

इस तरह के मतभेद तो अक्सर देखने को मिलते है। पर जन्मदिन किसी भी रूप में मनाये उसका अत्यधिक महत्व तो उस खुशियों को समेटना है वो चाहे किसी भी रूप में क्यों ना हो। आखिर जन्मदिवस शाल में आता भी तो एक ही दिन।

 

 अपना जन्मदिन मेने कैसे मनाया

*********************************

 जन्मदिन{Best Happy Birthday Wishes Quotes for Everyone In Your Life} यह प्रतेक व्यक्ति के लिए विशिष्ट दिन होता है में पंद्रह वर्ष पूर्व २२ अगस्त को मेरा जन्म हुआ था। मेरे पिताजी ने मेरे जन्म का सही समय लिख लिया था और एक योग्य पंडित से द्वारा कुंडली भी बनवा ली थी। किन्तु कुंडली आदि में मेरी रूचि बिलकुल नहीं है। पर क्या कर सकते है मेरे पिताजी कहते है। की ये बहुत जरूरी है। मुझे तो अपने जन्म की तिथि से  बस यही लेना देना है ,जो मुझे एक दिन के लिए विश्ष्ट बना देती है। में उस दिन निमंत्रण पत्र भेजने अपने मित्रो ,अपने रिश्तेदारों ,अपने आस पड़ोस में भेजने और मूलयवान भेंटे मतलब गिफ्ट संभालने और बैठक जहां मुझे मेरे जन्मदिन की तैयारी करनी है मेने कुछ उसे सजाने में अपना समय व्यतीत करता हूँ। मेने कुछ चीजे संभालने की पूर्णतया जिम्मेदारी अपनी बहन पर छोड़ रखी है। जैसे निमंत्रण पत्रों की साज - सज्जा व् पते (एड्रेस) को सुन्दर लिखावट से लिखना। में पार्टी में अपने मित्रो को भी सम्मिलित करना चाहता हूँ आखिर मेरा जन्मदिन आता भी ऐसे समय जब स्कूल कॉलेजों में छुट्टी का समय है। पर मुझे अपने मित्रो के बिना कैसे मजा आएगा इसलिए मेने अपने मित्रो को भी अपने जन्मदिन की पार्टी के लिए अपने मित्रो को भी आमंत्रित किया है। परन्तु मेरे पिताजी की मेरे जन्मदिन मनाने के विषय में अलग ही सोच है। पिछले वर्ष वो मुझे एक अनाथालय में ले गए व् मेरे नाम से 500 रूपये का दान उनकी कल्याण निधि में जमा करवाया। इस वर्ष उनका मुझे अंधविद्यालय ले जाने का मन है। मेरे मित्र शाम पांच बजे मेरे घर में आये। मेने सुसज्जित बैठक में उनका गर्मजोशी से स्वागत किया ,उनके बैठने की व्यवस्था पहले से ही कर रखी थी। वः मेरे लिए उपहार लाये जो बहुत सुन्दर व् रंगीन  कागजों में बंद थे। पिछले वर्ष दिल्ली में रहने वाले मेरे चाचाजी ने मुझे एक क्रिकेट बैट व् एक कीमती पेन का जोड़ा भेजा था। इस वर्ष भी मेरी आशा है की वो मुझे उपहार जरूर भेजेंगे आखिर उपहार किसे पसंद नहीं होता।

 

जब मेरे सभी मित्र गए। मेरी माँ केक लेकर बैठक रूम में ले आई। उसके बाद माँ ने केक मेज पर रखा और मेने केक का डिब्बा खोला और उसके चारों तरफ मोमबत्तियां लगाकर जलाई ये पाश्चात्य सभ्यता है पर आजकल सभी अपना जन्मदिन ऐसे ही मनाना पसंद करते है।आखिर मज़ा भी तो आता है। मेरे मित्रो और सभी ने जन्मदिन का बधाई गीत गाना शुरू किया तो मैने एक ही फूंक से सभी मोमबत्तियां बुझा दी। फिर एक चाकू की मदद से केक को छोटे - छोटे टुकड़ो में काटा।  सभी को केक खिलाया मेने। फिर हमने बहुत मस्ती ,डांस और मजाक किया प्रतेक बड़ो ने मुझे आशीर्वाद दिया और प्रत्येक व्यक्ति ने शुभकामनाये प्रदान करि।{Best Happy Birthday Wishes Quotes for Everyone In Your Life} उसके बाद कुछ चटपटा सा नाश्ता हम सभी ने खाया। मेरी बहन ने सब कार्य सुचारु रूप से करें में मेरी माँ की मद्त की। हमने सभी ने कई प्रकार के खेल खेलने के लिए भी तैयार थे और हमने कई तरह के खेल भी खेले और खूब मनोरंजन किया ,किन्तु  घिरते हुए अँधेरे ने हमे चेतावनी दी की हमें यह सब यही समाप्त करना होगा। दूर से आये मित्रों ने विदा लेनी शुरू कर दिया। और फिर सभी अपने अपने घर चले गए। अब पिताजी के साथ मेरा किसी अनाथ - आश्रम ,अंधविद्यालय या नगर के किसी अस्पताल में जाने का समय था ,वह चाहते थे की में प्रसन्नता के इन क्षणों में भी इन जरूरतमंद लोगो को स्मरण रखू व् उनके चेहरे पर मुस्कान लाने का कारण बनू। यह एक नेक सोच है जो सभी को अपनानी चहिये। वहा से आने के बाद हमने प्रत्येक उपहार को खोल कर देखा और बहुत खुश हुए। आखिर उपहार किसे पसंद नहीं है।

 

 

जन्मदिन आखिर है।तो ख़ुशी का दिन

******************************

जन्मदिन चाहे हम कैसे भी मनाये ये दिन हर शाल एक मीठी सी यादे दे कर जाता है। आजकल मोबाइल और कम्प्यूटर का समय है। आपके जागने से पहले ही आपके अपने आपको जन्मदिन की शुभकामनाये देने लगते है। और बहुत सो को पता भी नहीं रहता की आज उनका जन्मदिवस है। परन्तु जैसे ही अपना मोबाईल ऑन करा की पता चल गया की आज उसका जन्मदिन है। फिर ढेर सारी शुभकामनाये और आशीर्वाद प्राप्त होता है। {Best Happy Birthday Wishes Quotes for Everyone In Your Life}जन्मदिन एक ऐसा दिन है जिस दिन की यादो को कोई भी नहीं भुला सकता आखिर बचपन से शुरू होने वाली खुशियों को भला कैसे नकारा जा सकता है। इसलिए पद्धति ,परम्परा ,या रिवाज कुछ भी हो खुशियों को कभी कम ना होने दे और हर शाल हर्षोउल्लास के साथ मनाये अपना जन्मदिन।

 

सूरज ! रौशनी और खुशिया लेकर आया

पक्षियों ने मधुर गाना गाया। ...

फूल और कलियों ने धीमे से मुश्कराया 

और सभी ने ये गाना गया। ....

बार- बार ये दिन आये बार - बार ये दिल गाये

तू जिए हजारो शाल ये मेरी है आरज़ू

हैप्पी बर्थडे टू यू। .....

 

  धन्यवाद


Also read

1. Best Whatsapp Diwali Images | Free Vector, Stock Photos HD

2. Diwali Poster Images , Stock Photos & Vectors

3. Dussehra Wishes Images Employees 

4.  Images For Best Diwali Poster Images HD Wallpaper Photo 

5. Best Happy Diwali Images HD  Wallpaper Picture & Photos

6. Best {Happy} Diwali Background Images Download Free In HD 2020

7. Best Good Morning Flowers Images Download Hd 

810+ Best Love Background Images Hd

9. 10+ Best Shree Krishna Hd Images Download 

10. 10 Best I Love You Images Hd

11. 13 Best Good Morning Photo Images Hd

12. Best Love Background Hd Images

13. Ganesh Photo Hd

14. Moral Stories In Hindi

Post a Comment

0 Comments